LLB ka full form | LLB Kaise Kare | LLB Course Salary

LLB Ka Full Form | llb kaise kare | llb kya hai

LLB Ka Full Form | LLB Kaise Kare: Bachelor of Legislative Law (“Legum Baccalaureus” एक लैटिन शब्द है जिसे LL.B. या B.L के रूप में संक्षिप्त किया गया है) law की पहली professional degree है।

LLB course की duration 3 वर्ष है, जिसमें LLB curriculum 6 सेमेस्टर में विभाजित है। हमारी legislative system में, आपराधिक कानून, नागरिक कानून, सामान्य कानून और वैधानिक कानून वे चार प्रकार के कानून हैं।

LLB ka full form

LLB ka full form भारत में Bachelor of Legislative Law है, यह लैटिन शब्द Latin Legum Baccalaureus से लिया गया है जिसका मतलब है अंग्रेजी में Bachelor of Law।

भारत में LLB Course Fee:

LLB course की average course fees INR 22,000-2,00,000 प्रतिवर्ष से है। जबकि यह infrastructure, प्रतिष्ठा और अन्य कारकों के आधार पर कॉलेज से कॉलेज में भिन्न हो सकता है।

भारत में LLB Salary:

LLB वेतन रोजगार, वरिष्ठता, अनुभव और परिश्रम के क्षेत्र के आधार पर संस्थान से संस्थान में भिन्न हो सकता है। एलएलबी स्नातक करने के लिए दिया जाने वाला average course salary INR 3 लाख है – प्रति वर्ष 1 करोड़।

LLB Course Details

DegreeBachelors
Full FormBachelor of Laws [Legum Baccalaureus]
DurationCourse Duration of Bachelor of Laws [LLB] is 3 Years.
AgeAge limit has been removed by BCI
Minimum Percentage45% in Bachelors Degree from any discipline
Subjects RequiredNo specific subject is required
Average Fees IncurredThe average LLB course fee ranges from INR 22,000 – 2 L per annum
Similar Options of StudyBA LLB, B.Com LLB, BBA LLB, B.Sc LLB
Average Salary OfferedThe average LLB salary is INR 3 L – 1 Cr per annum
Employment RolesAttorney General, District & Sessions Judge, Munsifs (Sub-Magistrate), Advocate, Public Prosecutor, Solicitor, Legal Advisor, Legal Manager, Associate Attorney, Legal Counsel, HR Manager etc.
Placement OpportunitiesICICI Bank, LexisNexis, Archer Daniels Midland Company, Kla-Tencor Corporation, Jacobs Engineering Group Inc. are some of the top recruiters. If not, private practice has a wide range of opportunities

llb kya hai? LLB Course क्या है?

LLB Ka Full Form | LLB kaise kare | LLB Kya Hai

LLB लैटिन शब्द ” Legum Baccalaureus” का संक्षिप्त रूप है, जो Bachelor of Law का एक rough translation है। Bachelor of Law [LLB] कानून में एक स्नातक की डिग्री है जिसे भारत के किसी भी recognized law college से छात्र द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

कोई भी छात्र जिसने स्नातक की डिग्री प्राप्त की है, वह 3-year LLB course में शामिल होने के लिए पात्र है। LLB course syllabus में सभी भारतीय कानून और भारत से संबंधित कुछ सार्वजनिक अंतर्राष्ट्रीय कानून शामिल हैं। छात्रों ने उल्लिखित LLB course subjects जैसे कि Constitutional Law, Indian Penal Code, Civil Procedure Code, Criminal Procedure Code, etc. को Bachelor of Laws [LLB] course syllabus के एक भाग के रूप में mention किया है।

सभी fresh law graduates, या जिन्होंने भारत में अपना law graduation या BA LLB course पहले ही क्लियर कर लिया है, लेकिन अभी तक bar council में दाखिला नहीं लिया है, उन्हें एक बार bar examination (All India Bar Examination) को किसी recognized court of law or tribunal में प्रैक्टिस करने की अनुमति देनी होगी।

यह enrollment procedure आवेदक को भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त न्यायालय या न्यायाधिकरण में कानून का अभ्यास करने के लिए कानूनी लाइसेंस प्रदान करती है।

Bar Council of India द्वारा regulated और supervised के बाद के professional आचरण की व्यापक प्रक्रिया को कानूनी रूप से enrolment और post-enrollment किया जाता है। एलएलबी कानून की डिग्री एक छात्र को वकील बनने या कानूनी विभाग में काम करने के लिए योग्य बनाती है।

Bachelor of Law डिग्री पाठ्यक्रम में Seminars, Moot Courts, Tutorial Work, और Practical Training Programs शामिल हैं।

Wikipedia: LLB

llb kaise kare? LLB क्यों चुनें?

LLB ka full form | LLB kya hai | LLB Course Salary

Labour Law, Family Law, और अन्य कुछ महत्वपूर्ण और important law constructive subjects हैं जो 21 वीं सदी में रोजगार के बहुत सारे अवसरों का दावा करते हैं।

देश की कुछ बेहतरीन Law firms के साथ काम करते हुए, न केवल कानून की प्रैक्टिस करने के इच्छुक लोगों को निर्देश(instruct) देते हैं, बल्कि व्यावहारिक मामलों और उसी के अवसरों को लागू करने में भी मदद करते हैं।

LLB course उम्मीदवारों को legal hierarchy की बेहतर समझ प्रदान करता है और उन्हें litigation को संभालने की position प्रदान करता है।

उम्मीदवारों को वरिष्ठ अधिवक्ताओं के साथ काम करने का अवसर मिलता है जो अदालत के सामने अपने ग्राहकों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, साथ ही साथ विभिन्न कानूनी दस्तावेजों के drafting में methodology और protocol को समझने के लिए।

LLB course degree इस क्षेत्र में आगे उच्च अध्ययन के लिए आधार के रूप में कार्य करता है जैसे LL.M, Ph.D., और M.Phil.।

LLB course degree के सफल समापन के बाद, graduates को कानूनी क्षेत्र जैसे कि व्यापार कानून, यूरोपीय कानून, अंतरराष्ट्रीय कानून, और आपराधिक कानून में कई LLB job opportunities मिल सकती है।

नागरिक जागरूकता सीखने और भारत के जिम्मेदार वकील और जिम्मेदार नागरिक बनने के बेहतर तरीके खोजने का मौका एक LLB उम्मीदवार के लिए सबसे आकर्षक कारणों में से एक है।

LLB Entrance Exams:

BA Bachelor of Laws [LLB] course में Enrolments देश भर में स्थित विभिन्न संस्थानों द्वारा आयोजित entrance examination उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है।

यहां उन महत्वपूर्ण परीक्षाओं की सूची दी गई है जिनके बारे में उम्मीदवारों को पता होना चाहिए:

  • Common-Law Admission Test [CLAT]
  • Law School Admission Test [LSAT]
  • All India Law Entrance Test [AILET]
  • Andhra Pradesh Law Common Entrance Test [AP LAWCET]

LLB Subjects:

Bachelor of Laws [LLB] course syllabus universities के साथ बहुत भिन्न नहीं होते हैं और LLB course subjects लगभग पूरे कॉलेजों में समान हैं। LLB course की duration स्नातक(graduates) के लिए 3 साल और undergraduates से 5 साल के लिए है।

विभिन्न 3 साल के LLB(LLb Ka Full Form) course syllabus में Labour law, Family law, Constitutional law, Human Rights और International law, Civil procedure code और कई अन्य शामिल हैं।

कुछ optional LLB course विषय हैं जिन्हें छात्रों द्वारा चुना जा सकता है जैसे Intellectual property law, Criminology, Women & law, Conflict of laws, etc।

1English (Communication)
2Law of TORT including Consumer Protection Laws and M. V. Act
3Legal Methods
4Principles of Economics
5Political Science: An Introduction
6Sociology: An Introduction
7Constitutional Law
8Jurisprudence
9Criminal law
10Economic Development and Policy
11Law in Changing Society: Contemporary Issues and Prospects
12Civil Procedure Code and Limitation Act
13Family Law
14Contract Law
15Corporate Law
16Law of Evidence
17Drafting Skills (Law of Pleadings in Civil Matters)
18Property Law
19Administrative Law
20Labour and Industrial Law
21Law of Taxation
22Merger and Acquisitions
23Copyright Law, Prospects and Protection
24Law on Education
25Financial Market Regulation
26Penology and Victimology
27Law of Trademarks, Design, and Practice

LLB Course Fees:

average Bachelor of Laws [LLB] course की fees INR 22,000-2,00,000 प्रतिवर्ष है। जबकि यह infrastructure, प्रतिष्ठा और अन्य कारकों, सरकार और प्रबंधन कोटा के आधार पर कॉलेज से कॉलेज में भिन्न हो सकता है।

LLB Course Syllabus:

Bachelor of Laws [LLB] course की duration 3 वर्ष 6 सेमेस्टर में विभाजित है।

देश में न्यायालयों या न्यायाधिकरणों के सामने कानून का अभ्यास करने के लिए, उन्हें भारत में Legal education apex body यानी Bar Council of India द्वारा परीक्षा में दाखिला लेना होगा।

जो छात्र advocates  के रूप में अभ्यास करने की इच्छा नहीं रखते हैं, वे LLB courses भी लेने के लिए पात्र हैं। नीचे उल्लिखित LLB course syllabus का अनुसरण भारत के अधिकांश कॉलेजों द्वारा किया जाता है, लेकिन कॉलेज से कॉलेज तक की छोटी-मोटी भिन्नताएँ अक्सर देखी जाती हैं:

LLB Syllabus – Year I
a)Sem. I (June / October)b)Sem. II (November / April)
1)Labor Law1)Family Laws II
2)Family Law I2)Law of Tort & Consumer Protection Act
3)Crime3)Constitutional Law
4)Optional Papers (Any One)
a) Contract
b) Trust
c) Women & Law
d) Criminology
e) International Economics Law
4)Professional Ethics
LLB Syllabus – Year II
a)Sem. III (June / October)b)Sem. IV (November / April)
1)Law of Evidence1)Property Law including the transfer of Property Act
2)Arbitration, Conciliation & Alternative2)Jurisprudence
3)Human Rights & International Law3)Practical Training – Legal Aid
4)Environmental Law4)Optional Papers (Anyone)
LLB Syllabus – Year III
a)Sem. V (June / October)b)Sem. VI (November / April)
1)Civil Procedure Code (CPC)1)Code of Criminal Procedure
2)Interpretation of Statutes2)Company Law
3)Legal Writing3)Practical Training – Moot Court
4)Land Laws including ceiling and other local laws4)Practical Training II – Drafting
5)Administrative Law5)Optional Papers (Anyone)

LLB Course योग्यता: LLB Course Eligibility

उम्मीदवारों के लिए basic Bachelor of Law [LLB] course की eligibility criteria है कि उन्हें किसी भी stream से graduation की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए यानी किसी recognized institute या university से कम से कम 45% अंकों के साथ bachelor’s degree होनी चाहिए। SC/ST/OBC/PWD categories से संबंधित उम्मीदवारों के लिए कुल अंक में 5% छूट है।  PU LLB में appear होने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

कुछ Universities प्रवेश प्राप्त करने से पहले 50-55% की minimum मानदंड की मांग करते हैं। qualifying degree में marks के आधार पर या CLAT जैसे कुछ entrance test के माध्यम से प्रवेश दिए जाते हैं।

LLB Course Admission: [llb kitne saal ka hota hai]

12 वीं के बाद Bachelor of Laws [LLB] course की duration under-graduation के साथ 3 साल है। BA LLB course में प्रवेश के लिए सभी उम्मीदवारों से Bachelor’s Degree की आवश्यकता होती है। प्रत्येक कॉलेज को minimum cut-off की आवश्यकता होती है। इन मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। Preference उन उम्मीदवारों को दी जाती है जिनके पास अधिक अंक होते हैं।

Universities entrance exams आयोजित करते हैं और selection एक entrance exam पर आधारित होता है। अभ्यर्थियों को कॉलेज कार्यालय से forms खरीदने या ऑनलाइन उपलब्ध होने पर इसे डाउनलोड करना होगा। निर्देशों के माध्यम से सावधानीपूर्वक जाएं और फिर फॉर्म भरें। एप्लिकेशन फॉर्म नंबर को याद रखना या नोट करना आवश्यक है।

उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रवेश प्रक्रिया के दौरान उनके पास निम्नलिखित दस्तावेज हों:

  • कॉलेज की आवश्यकता के अनुसार पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • शिक्षा योग्यता यानी 10 वीं और 12 वीं बोर्ड के प्रमाण पत्र
  • विद्यालय छोड़ने का प्रमाणपत्र
  • Extra-curriculum Certificates
  • Domicile Certificate
  • जाति के प्रमाण पत्र के साथ अभ्यर्थी यानी SC / ST आवेदन कर सकते हैं। यहां तक ​​कि ओबीसी श्रेणी के लोग भी आवेदन कर सकते हैं।
  • Physical Disability certificate, यदि कोई हो, चिकित्सा अधिकारी द्वारा अधिकृत किया जाना चाहिए।

LLB Specializations:

LLB में graduate की विशेषज्ञता(specializations) की एक सूची पेश की जाती है जिसे वह आगे बढ़ाने के लिए चुन सकता है:

  • Civil Law
  • Tax Law
  • Criminal Law
  • International Law
  • Corporate Law
  • Real Estate Law
  • Labour Law
  • Patent Law
  • Media Law
  • Competition Law
  • Intellectual Property Law
  • Mergers and Acquisitions Law
  • Constitutional Law
  • Environmental Law

LLB Job Opportunities:

Bachelor of Laws [LLB] न केवल नौकरी पाने के पहलू पर विचार किया जाता है, बल्कि एक व्यक्ति को समाज को प्रभावित करने वाली असमानता और गलत कामों से लड़ने में मदद करता है।

इसे एक prestigious profession भी माना जाता है। LLB  के बाद नौकरी के अवसर private और public दोनों क्षेत्रों के संगठनों में प्रचुर मात्रा में हैं। LLB नौकरी की गुंजाइश उम्मीदवारों को Law firms, Courts & Judiciary, Legal consultancies, Sales tax,  और Excise Departments, आदि जैसे प्रमुख क्षेत्रों में रोजगार के लिए अधिक scope प्राप्त करने की अनुमति देती है।

LLB graduates के लिए कैरियर के Public Prosecutor, Solicitor, District & Sessions Judge, Legal Advisor, Oath Commissioner, और Teacher जैसे कई प्रतिष्ठित नौकरी भूमिकाओं के लिए अनुमति देते हैं।

Sl. No.Job Opportunities
1Public Prosecutor
2Solicitor
3District & Sessions Judge
4Legal Advisor
5Oath Commissioner
6Teacher
7Lecturer
8Attorney General
9Munsifs (Sub-Magistrate)
10Advocate
11Trustee
12Lawyer
13Magistrate/Judge
14Notary
15Law Reporter
16Magistrate
17Legal Expert

LLB Course Salary:

LLB स्नातक करने के लिए दिया जाने वाला average course salary INR 3 लाख है – प्रति वर्ष 1 करोड़। यह रोजगार के क्षेत्र, वरिष्ठता, अनुभव और परिश्रम के आधार पर संस्थान से संस्थान में भिन्न हो सकता है।

LLB कॉलेजों की सूची:

भारत के कुछ top colleges में Bachelor of Laws [LLB] courses उपलब्ध हैं:

Sl. No.Name of the Institute
1National Law School of India University, Bangalore
2NALSAR University of Law, Hyderabad
3Gujarat National Law University, Gandhinagar
4The West Bengal National University of Juridical Sciences, Kolkata
5Symbiosis Law School, Pune
6National Law University, New Delhi
7Amity Law School, New Delhi
8Faculty of Law, BHU, Varanasi

  1. Automobile Full Forms
  2. Banking Full Forms
  3. Full Form Of All Educational Degrees
  4. All Exam Full Forms
  5. Gadgets Full Forms
  6. General Full Forms Used In Daily Life
  7. IT Full Forms
  8. Medical Full Forms
  9. Organizational Full Forms
KYC Ka Full FormDP Full Form In Hindi
OBC Caste Full FormNCC Full Form In Hindi
IAS Ki Full FormMBA Full Form In Hindi
LLB Ka Full FormIPS Full Form In Hindi

RIP Ka Full Form

NRI Full Form In Hindi

OTP Ka Full Form

PhD Ka Full Form

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *