OTP ka full form – OTP क्या है?

OTP Ka Full Form| otp kya hai

नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानना चाहते हैं कि OTP Ka Full Form, OTP क्या है? इसका मतलब है, तो आपको इस पोस्ट में उन सभी के बारे में सभी विस्तृत जानकारी मिल जाएगी।

क्या आप जानते हैं ये OTP क्या होता हैं? ये किस काम आता हैं? इसे किसलिए भेजा जाता हैं?

OTP ka full form

OTP ka full form: One Time Password

One-time password जो है, यह आज की डिजिटल दुनिया का एक integral part है, और इसके बारे में जानना आप सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। तो क्या आप जानते हैं कि OTP क्या है?

यदि नहीं, तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद, आप जल्दी से जान पाएंगे कि One Time Password क्या है और इसका उपयोग कहां किया जाता हैं ?

इस पोस्ट में आप जानेंगे ये सुझाव: –

  • OTP का full form क्या है?
  • OTP का मतलब क्या है? OTP Kya Hai?
  • OTP का उपयोग?

जब हम घर बैठे अब ऑनलाइन रिचार्ज या खरीदारी कर रहे हैं, सुरक्षा सर्वोपरि है, और यह आपके वन टाइम पासवर्ड (OTP) में काम करता है।

जब आप अपने बैंक से ऑनलाइन लेन-देन करते हैं। उस समय यह verify करने के लिए कि यह आपका खाता है, आपके फ़ोन नंबर पर वन टाइम पासवर्ड भेजा जाता है, जिसे आपको अपना transaction पूरा करने के लिए confirm करनी होगी।

यहां तक ​​कि अगर आप एक खाता बनाते हैं या किसी खाते में लॉग इन करते हैं, तो आपने अपने मोबाइल नंबर पर One Time Password पूछा जाता हैं ।

One Time Password या OTP क्या है? OTP kya hai?

तो अब आप सभी को यह जानना जरुरी है कि OTP क्या है, तो आपको बता दें कि OTP ka full form One Time Password है। या एक सुरक्षा कोड जो आमतौर पर 4 या 6 अंक का होता है। जब हम कोई ऑनलाइन लेनदेन करते हैं, तो हमें verification के लिए एक ओटीपी पूछा जाता हैं ।

जब हम किसी साइट पर जाते हैं, और भुगतान एटीएम या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से होता है,तो उस बैंक के पंजीकृत मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाता है और फिर जब आप उस key को enter करते हैं, तो आपका भुगतान सफल होगा।

OTP key का उपयोग?

OTP Ka Full Form | OTP kya hai | OTP full form in hindi
Source: Wikimedia

जब आप किसी साइट पर एक खाता बनाते हैं, तो आपको एक username नाम और password बनाना होगा। अब कई बार किसी को आपका पासवर्ड पता चल सकता है या किसी ने उसे hacked कर लिया है। इसलिए OTP इस तरह की extra protection प्रदान करता है ।

इसका मतलब यह है कि यदि आप उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड जानते हैं, तो भी आपके फोन पर एक ओटीपी भेजा जाता है, ताकि कोई और इसमें लॉग इन न कर सके।

अपने खाते की सुरक्षा करना आवश्यक है, चाहे वह बैंक से रिलेटेड हो या आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी अन्य ऑनलाइन खाते से।

यह हमें आपके खाते पर अतिरिक्त सुरक्षा भी बता सकता है। यह हमारे Google खाते, नेट बैंकिंग खाते, बैंक खाते आदि को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

क्योंकि यह हमेशा बदलता रहता है। यदि आपका पासवर्ड किसी को भी पता है, तब भी वे आपके खाते में लॉगिन नहीं कर पाएंगे, यदि आपने 2 step verification चालू कर दिए हैं।

तो यह आपके लिए एक excellent resource है जिसका उपयोग आप खुद को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं।

इसमें आप अपने खाते में इसका नियम भी निर्धारित कर सकते हैं, जो अभी तक इसमें नहीं है और इस नियम को 2-step verification कहा जाता है।

अगर आप इसे अपने सिम पर बार-बार नहीं चाहते हैं, तो आप Google Authentication app का भी उपयोग कर सकते हैं, जिसे आपको अपने मोबाइल में Google Play Store से डाउनलोड करना होगा।

  1. Automobile Full Forms
  2. Banking Full Forms
  3. Full Form Of All Educational Degrees
  4. All Exam Full Forms
  5. Gadgets Full Forms
  6. General Full Forms Used In Daily Life
  7. IT Full Forms
  8. Medical Full Forms
  9. Organizational Full Forms

OTP का उपयोग – Uses of OTP in Hindi?

OTP का इस्तेमाल अनेक कार्यों के लिए किया जाता है जिसमें नेट बैंकिंग भी शामिल है.पैसों का लेन-देन करते समय verification के लिए मोबाइल में OTP भेजा जाता है.

किसी Website अथवा app में log in करते समय यदि हम registered मोबाइल नम्बर का पासवर्ड भूल जाते हैं, तो दोबारा उस नंबर पर OTP प्राप्त कर new password सेट कर सकते हैं. यह OTP वास्तविक user की पहचान साबित करने के उद्देश्य से ही भेजा जाता हैं.

Online shopping करते समय payment की प्रक्रिया को पूरा करते समय मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाता है. जिससे हम online सुरक्षित payment कर सकते हैं.

दैनिक जीवन के अनेकों कार्य जैसे नया SIM Card खरीदते समय registered मोबाइल नंबर पर OTP मैसेज भेजा जाता है. ताकि SIM Card का प्रमाणिकरण हो जाए. और ग्राहक की पहचान भी साबित हो जाए.

OTP का उपयोग Reactivation के लिए भी किया जाता है, अर्थात लंबे समय बाद यदि कोई user किसी app या website में log in करता है, तो user की security के लिए एक OTP भेजा जाता है, जिससे वेबसाइट पर लॉगिन करने वाले व्यक्ति की पहचान की जाती है.

Security की दृष्टि से एक device में अनेक एकाउंट (Multiple Account) का उपयोग करने के लिए OTP भेजा जाता है. जो यह सुनिश्चित करता है कि आपके सभी device secure हैं तथा उस एकाउंट से लिंक है जिसमें account login हैं. तथा किसी device तथा account के बीच security को मापने का बेहतर तरीका है OTP.

इनके अलावा login करते समय सही user को पहचानने के लिए OTP बैंक, google, amazon, Flipkart आदि e-commerce website तथा अन्य digital wallet सेवाओं  PayTm, Free charge द्वारा भी किया जाता है.

KYC Ka Full FormDP Full Form In Hindi
OBC Caste Full FormNCC Full Form In Hindi
IAS Ki Full FormMBA Full Form In Hindi
LLB Ka Full FormIPS Full Form In Hindi

RIP Ka Full Form

NRI Full Form In Hindi

OTP Ka Full Form

PhD Ka Full Form

तो आज के इस article में, आप सभी ने OTP(OTP ka full form) के बारे में विस्तार से जान लिया हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको ये article पसंद आई होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.