pradhan mantri kaushal vikas yojana in hindi – Registration Form 2020

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana In Hindi

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana In Hindi (PMKVY) Registration Form 2020 pmkvyofficial.org पर, कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए पीएम कौशल विकास योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर, पूर्ण पाठ्यक्रम सूची / नौकरी की भूमिकाओं, प्रशिक्षण भागीदारों की सूची और प्रशिक्षण केंद्रों की सूची देखें।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana In Hindi

pradhan mantri kaushal vikas yojana : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना देश के युवाओं को रोजगार देने और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार की एक पहल है।

शब्द “कौशल” कौशल को संदर्भित करता है और योजना का उद्देश्य युवाओं को एक सार्थक, उद्योग प्रासंगिक, कौशल आधारित प्रशिक्षण प्रदान करके कौशल विकास को प्रोत्साहित करना है।

लोग अब आधिकारिक वेबसाइट www.pmkvyofficial.org पर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पंजीकरण फॉर्म भरकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के तहत, जिन लाभार्थियों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित, मूल्यांकन और प्रमाणित किया जाता है, उन्हें सरकार द्वारा वित्तीय रूप से सम्मानित किया जाता है।

संबद्ध कौशल प्रदाताओं द्वारा पीएम कौशल विकास योजना के तहत कई कौशल पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं। PMKVY कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) द्वारा चलाया जा रहा है, जबकि राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) योजना के लिए कार्यान्वयन एजेंसी है।

PMKVY scheme देश में कौशल प्रशिक्षण गतिविधियों को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने और कौशल प्रशिक्षण को गुणवत्ता से समझौता किए बिना तीव्र गति से करने के लिए सक्षम करना चाहती है।

Table of Contents

pradhan mantri kaushal vikas yojana in hindi – Registration Form 2020

यहां प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया है: –

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkvyofficial.org पर जाएं

मुखपृष्ठ पर, “Quick Links”अनुभाग पर क्लिक करें और फिर “Skill India” लिंक पर क्लिक करें।

बाद में, स्किल इंडिया पोर्टल जिसे लिंक https://www.skillindia.gov.in/ का उपयोग करके भी एक्सेस किया जा सकता है

तदनुसार, उम्मीदवार नीचे दिए गए अनुसार उम्मीदवारों के लिए PMKVY पंजीकरण फॉर्म खोलने के लिए “Register As a Candidate” लिंक पर क्लिक कर सकते हैं: –

pradhan mantri kaushal vikas yojana in hindi - Registration Form 2020
Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana In Hindi

यहां उम्मीदवार basic details, location details, preferences, associated programes और क्षेत्रों में रुचि दर्ज कर सकते हैं।

सभी आवश्यक विवरण प्रस्तुत करने के बाद, उम्मीदवार पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक कर सकते हैं। इसके अलावा, उम्मीदवारों को किसी भी भविष्य के संदर्भ के लिए पूर्ण किए गए PMKVY ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना होगा।

pmkvy courses list in hindi

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पाठ्यक्रम सूची और नौकरी भूमिकाएं

पीएमकेवीवाई योजना के लिए 2018-2020 की अवधि के लिए नौकरी की भूमिकाओं और पाठ्यक्रमों की संशोधित सूची लिंक का उपयोग करके जांच की जा सकती है: –

PMKVY Courses List and Job Roles

सभी इच्छुक उम्मीदवारों को कौशल विकास प्रशिक्षण को आगे बढ़ाने के लिए नौकरी की भूमिकाओं / पाठ्यक्रम में से किसी एक का चयन किया जा सकता है। तदनुसार, पीएमकेवीवाई प्रशिक्षण पूरा होने पर, उम्मीदवारों को उनकी नौकरी की भूमिकाओं के अनुसार प्रतिष्ठित कंपनियों में रखा जाएगा।

PMKVY Training Partners / Training Centers List 2020

इच्छुक उम्मीदवार जो पीएमकेवीवाई कौशल विकास प्रशिक्षण को आगे बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पहले पीएमकेवीवाई प्रशिक्षण केंद्रों और प्रशिक्षण भागीदारों की सूची की जांच करनी चाहिए।

इस उद्देश्य के लिए, हम आपको प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना प्रशिक्षण केंद्र और प्रशिक्षण भागीदार सूची 2020 तक पहुँचने के लिए सीधे लिंक प्रदान कर रहे हैं: –

PMKVY Training Partners List
PMKVY Training Centers List

सूची की जाँच करने पर, उम्मीदवार अपने आस-पास स्थित कोई भी पीएमकेवीवाई प्रशिक्षण केंद्र चुन सकते हैं।

प्रशिक्षण के अपने दायरे और आगे के प्लेसमेंट के अवसरों को तय करने के लिए, पीएमकेवीवाई प्रशिक्षण भागीदारों की सूची की जाँच की जानी चाहिए। इन सब के बाद, उम्मीदवार desired course में नामांकन के लिए PMKVY online form 2020 को भर सकते हैं।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana in hindi – उद्देश्य

पीएमकेवीवाई योजना निम्नलिखित उद्देश्यों को पूरा करने के लिए शुरू की गई थी: –

  • योजना का प्रमुख उद्देश्य लोगों को विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षित करना है ताकि वे रोजगारपरक और आर्थिक रूप से मजबूत बन सकें।
  • कौशल विकास योजना का उद्देश्य मौजूदा कार्यबल की उत्पादकता को बढ़ाना और उद्योग की जरूरतों के अनुसार उन्हें प्रशिक्षित और प्रमाणित करना है।
  • कौशल प्रशिक्षण के लिए युवाओं को रोजगार और उत्पादकता बढ़ाने के लिए कौशल प्रमाणन के लिए Monetary Awards प्रदान करें।
  • जो कौशल प्रशिक्षण से गुजर रहा है। 8,000 रुपये / – प्रति लाभार्थी प्रदान करना।

Main features of Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana

  1. PMKVY के तहत प्रशिक्षण मानकों (राष्ट्रीय व्यावसायिक मानकों – NOS और) के आधार पर प्रदान किया जाता है
  2. योग्यता पैक – विशिष्ट नौकरी की भूमिकाओं के लिए QPs) उद्योग-संचालित निकायों द्वारा परिभाषित किया गया है, जिसका नाम है सेक्टर स्किल काउंसिल (SSCs)।
  3. कौशल की मांग और ‘Skill Gap Studies’ के मूल्यांकन के आधार पर कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।
  4. सरकार ” स्वच्छ भारत ”, ” डिजिटल इंडिया ”, ” मेक इन इंडिया ”, ” नेशनल सोलर मिशन ” आदि जैसे राष्ट्रीय प्रमुख कार्यक्रमों के साथ प्रशिक्षण प्रदान करेगी।
  5. प्रशिक्षण प्रदाता युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए पंजीकृत होने से पहले NSDC द्वारा जारी PMKVY के दिशानिर्देशों के अनुसार यथोचित परिश्रम से गुजरेंगे। यह प्रशिक्षण की अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करेगा।
  6. प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग, पर्सनल ग्रूमिंग, स्वच्छता के लिए व्यवहार परिवर्तन और अच्छे काम की नैतिकता भी शामिल है।
  7. पूर्व कौशल और अनुभव वाले प्रशिक्षुओं का मूल्यांकन किया जाएगा और मूल्यांकन से गुजरने के लिए मौद्रिक पुरस्कार दिए जाएंगे।
  8. लाभार्थियों को उनकी नौकरी की भूमिकाओं और क्षेत्रों के अनुसार सफल प्रशिक्षण और मूल्यांकन पर मौद्रिक पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। विनिर्माण, निर्माण और नलसाजी क्षेत्रों में प्रशिक्षण के लिए उच्च प्रोत्साहन दिया जाएगा।
  9. मौद्रिक इनाम राशि बिना किसी मध्यस्थ के सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी। यह सिस्टम में पारदर्शिता लाएगा और पूरी प्रक्रिया को तेज करेगा। विशिष्ट पहचान के लिए लाभार्थी के आधार नंबर का उपयोग किया जाएगा।
  10. सरकार उन उम्मीदवारों को भी समर्थन प्रदान करती है जिन्होंने प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और रोजगार के अवसरों की तलाश कर रहे हैं।

PMKVY Target and Scheme Outlay

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) रुपये की लागत से एक वर्ष में लगभग 24 लाख युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करेगी। 1,500 करोड़ रु।


Average Reward Amount (Rs.)
Physical Target (Number of trainees in lakh)Financial target (Rs.in crore)
Fresh Trainings8000141120
RPL (Recognition of Prior Learning)220010220
Sub total1340
Awareness and mobilization (5%)67
Incentives for supplementary mentorship and placement services (5%)67
Administrative expenses (2%)26
Total241500

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रवेश पाएं

प्रशिक्षण केंद्र ढूंढें: जो उम्मीदवार योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें संबद्ध प्रशिक्षण केंद्र खोजना होगा जो आपकी पसंद के कौशल विकास पाठ्यक्रम की पेशकश कर रहा हो। प्रशिक्षण केंद्रों की सूची http://pmkvyofficial.org पर PMKVY की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है और PMKVY की अधिक जानकारी कौशल विकास शिवहर से जुड़कर या हेल्पलाइन नंबर 88000-55575 पर कॉल करके प्राप्त की जा सकती है।

प्रवेश पाएं: दूसरा चरण उस कोर्स को चुनना है जिसके लिए आप पात्र हैं। प्रशिक्षु होने के लिए, उम्मीदवार को प्रशिक्षण और मूल्यांकन शुल्क का भुगतान करना होगा। और नामांकन के लिए आवेदन जमा करने के समय, उम्मीदवार को अपना आधार कार्ड और बैंक खाता विवरण जमा करना होगा।

एक कौशल सीखें: सेक्टर स्किल काउंसिल (SSCs) ने योजना के तहत प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय व्यवसाय मानक (NOS) और योग्यता पैक (QP) तैयार किए हैं, जो कि PMKVY संबद्ध प्रशिक्षण केंद्रों के उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किया जाएगा।

प्रमाणित रहें: पाठ्यक्रम पूरा करने और प्रमाणित होने के लिए, आवेदकों को SSC अनुमोदित एजेंसी का मूल्यांकन देना होगा। मूल्यांकन पास करने और valid आधार कार्ड होने के बाद, उम्मीदवार को एक सरकारी प्रमाणीकरण और कौशल कार्ड प्राप्त होगा।

एक पुरस्कार प्राप्त करें: प्रमाणित होने के लिए, प्रशिक्षु को सरकार से एक मौद्रिक पुरस्कार मिलेगा। इनाम की राशि सीधे प्रशिक्षु के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी। प्रमाणित प्रशिक्षु के पास एक वैध बैंक खाता है और उसने पहले मौद्रिक इनाम का लाभ नहीं उठाया है, केवल मौद्रिक पुरस्कार के लिए पात्र होगा।

PMKVY Guidelines 2016-2020

नीचे दिए गए लिंक से पीएमकेवीवाई दिशानिर्देश पीडीएफ डाउनलोड करें।

Download

PMKVY Scheme Booklet

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के बारे में अधिक जानकारी योजना पुस्तिका से या आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है जैसा कि नीचे बताया गया है।

Official Website: http://pmkvyofficial.org/
Student Helpline: 8800055555
SMART Helpline: 18001239626
NSDC TP Helpline: 1800-123-9626

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ’s)

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है?

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) की प्रमुख योजना है। इस कौशल प्रमाणन योजना का मुख्य उद्देश्य बड़ी संख्या में भारतीय युवाओं को उद्योग-संबंधित कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाना है जो उन्हें बेहतर आजीविका हासिल करने में मदद करेगा। पूर्व शिक्षण अनुभव या कौशल वाले व्यक्तियों का भी आकलन और पूर्व शिक्षण की मान्यता (आरपीएल) के तहत प्रमाणित किया जाएगा।

मैं PMKVY के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं?

कोई भी आधिकारिक वेबसाइट www.pmkvyofficial.org पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है या निकटतम पीएम कौशल विकास केंद्रों (पीएमकेवीवाई) केंद्रों पर जा सकता है। निकटतम केंद्रों का दौरा करते समय, आपको अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक और अन्य दस्तावेजों को ले जाना चाहिए।

फिर आप उस पाठ्यक्रम का चयन कर सकते हैं जिसमें आप प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं और फिर पीएमकेवीवाई योजना के तहत कक्षाओं में भाग लेना शुरू करते हैं।

PMKVY योजना के प्रमुख घटक क्या हैं?

पीएमकेवीवाई योजना के घटक अल्पावधि प्रशिक्षण, विशेष परियोजनाएँ, पूर्व शिक्षण की मान्यता, कौशल और रोज़गार मेला, प्लेसमेंट सहायता, सतत निगरानी और मानक ब्रांडिंग और संचार हैं।

क्या PMKVY मुफ्त है?

हां, PMKVY 2016-2020 के तहत, संपूर्ण प्रशिक्षण और मूल्यांकन शुल्क का भुगतान भारत सरकार द्वारा किया जाता है।

मैं अपना PMKVY प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

उम्मीदवार एसएससी द्वारा परिणामों को अनुमोदित करने के बाद अपने संबंधित प्रशिक्षण केंद्र या प्रशिक्षण साथी से प्रमाण पत्र की हार्ड कॉपी प्राप्त करेंगे और प्रशिक्षण केंद्र या प्रशिक्षण भागीदार द्वारा प्रमाण पत्र डाउनलोड किए जाते हैं।

PMKVY का क्या लाभ है?

PMKVY Scheme लोगों के लिए मुफ्त है, इसलिए पीएमकेवीवाई योजना के कई लाभ हैं। लोग पीएमकेवीवाई प्रशिक्षण केंद्रों में अपने कौशल को पॉलिश कर सकते हैं।

PMKVY प्रशिक्षण साझेदार प्रत्येक आवेदक को उद्योग स्तर की नौकरी का प्रशिक्षण देंगे। पीएमकेवीवाई पाठ्यक्रम पूरा होने पर, प्रत्येक आवेदक को एक प्रमाण पत्र, मार्कशीट, मूल्यांकन रिपोर्ट दी जाती है।

इसके अलावा, PMKVY प्रशिक्षण केंद्र सफल उम्मीदवारों के लिए प्लेसमेंट में सहायता प्रदान करते हैं जो अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इसलिए, PMKVY कौशल विकास के साथ-साथ बेरोजगार युवाओं को नौकरी के अवसर प्रदान करने में मदद करेगा।

PMKVY Scheme में कितने पाठ्यक्रम हैं?

वर्तमान में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 165 से अधिक पाठ्यक्रम हैं। इसके अलावा, आरपीएल के लिए 586 नौकरी की भूमिकाएं, लघु अवधि के प्रशिक्षण के लिए 261 और विशेष परियोजनाओं के लिए 153 हैं।

PMKVY के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

सभी बेरोजगार युवा या स्कूल / कॉलेज ड्रॉपआउट जिनके पास आधार कार्ड और बैंक खाता है, पीएमकेवीवी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदक के पास पैन या मतदाता पहचान पत्र जैसी वैकल्पिक आईडी होनी चाहिए।

क्या PMKVY बंद हो गया?

कोई भी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना अभी तक बंद नहीं की गई है और वर्तमान में चल रही है। हालांकि, कोरोनोवायरस (COVID-19) लॉकडाउन के बीच PMKVY प्रशिक्षण केंद्रों को बंद कर दिया गया है।

PMKVY प्रमाणपत्र का उपयोग क्या है?

सभी उत्तीर्ण (30% से अधिक अंक) और प्रमाणित उम्मीदवारों को रु। से सम्मानित किया जाएगा। योजना के तहत 500 रु। इसके अलावा, सभी पीएमकेवीवाई प्रमाणपत्र धारकों को व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर और डिजीलॉकर सुविधा मिलेगी। इसके अलावा, प्रतिष्ठित कंपनियों में नौकरी पाने के लिए पीएमकेवीवाई प्रमाणपत्र उपयोगी है।

PMKVY में कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है?

सभी पाठ्यक्रम जिनमें आवेदकों को प्रवेश मिलता है वे उच्च गुणवत्ता मानकों के होते हैं। PMKVY योजना के सभी पाठ्यक्रम आवेदकों की रुचि और जरूरतों के आधार पर सर्वोत्तम हैं। काम करने के क्षेत्र के अनुसार जिसमें कोई व्यक्ति प्रशिक्षण पूरा करने के बाद काम करना चाहता है, आवेदक अपने पाठ्यक्रम का चयन कर सकते हैं।

Read More : Click Here

  1. PM Swamitva Yojana 2020 Online Application
  2. Uttarakhand Kisan Pension Yojana Application Form PDF Download
  3. राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना लिस्ट 2020 कोविड-19 अनुग्रह राशि Payment Status

Leave a Comment

Your email address will not be published.